अग्रवाल नर्सिंग होम बसना में कुल्हे का सफल प्रत्यारोपण, ऑपरेशन के 48 घंटे बाद ही मरीज सहारे से चलने लगा.

  • Share this:
post-title

कूल्हा में परेशानी की वजह से एक महिला 20 दिनों से बिस्तर में थी, चलने फिरने में असमर्थ थी. जिसका अग्रवाल नर्सिंग होम बसना में सफल ऑपरेशन किया गया और ऑपरेशन के 48 घंटे बाद मरीज सहारे से चलने लगी.

महिला ने जब अग्रवाल नर्सिंग होम बसना जाँच कराया था तो बताया गया कि उनका हिप रिप्लेसमेंट (कूल्हे का प्रत्यारोपण) करना पड़ेगा और कूल्हे के जोड़ की हड्डी को निकालकर उसके स्थान पर कृत्रिम कूल्हा लगाना पड़ेगा जिसे प्रोस्थेसिस कहते हैं.

अग्रवाल नर्सिंग होम में 60 वर्षीय महिला का जटिल एवं जोखिम भरा कुल्हे का कृत्रिम प्रत्यारोपण (हिप रिप्लेसमेंट) किया गया जो 100 सफल एवं सुरक्षित रहा. और ऑपरेशन के दो दिन पश्चात मरीज पूरी तरह से चलने में सक्षम हो गया.

हिप रिप्लेसमेंट या कूल्हे का प्रत्यारोपण या टोटल आर्थोप्लास्टिस एक शल्य चिकित्सा है जिसमें रोगग्रस्त कोर्टिलेज और कूल्हे के जोड़ की हड्डी को निकालकर उसके स्थान पर कृत्रिम जोड़ लगाया जाता है जिसे प्रोस्थेसिस कहते हैं. जब आपके कूल्हे के जोड़ घिस जाते हैं या इतने क्षतिग्रस्त हो जाते हैं कि उनकी वजह से आपके चलने-फिरने में फर्क पड़ने लगता है,  आप बहुत तेज दर्द महसूस करते हैं. कूल्हा प्रत्यारोपण सर्जरी के दौरान आपके सर्जन आपके कूल्हे के सामने या उसके बाजू से एक चीरा लगाते हैं. बीमार या क्षतिग्रस्त कूल्हे को निकालकर उसके स्थान पर एक कृत्रिम जोड़ लगा दिया जाता है. जिससे आपकी परेशानी दूर हो जाती है.

कूल्हे प्रत्यारोपण अथवा अन्य किसी समस्या के लिए आप नीचे दिए गए नम्बरों पर संपर्क कर सकते हैं.

संपर्क करें : अग्रवाल नर्सिंग होम.

पता : मेन रोड बसना.

Call : 8461811000

Call : 7773086100